क्या आप उन अचल संपत्ति मालिकों में से हैं जो अपना अपार्टमेंट या घर बेचना चाहते हैं? तब आपको एक ही बार में काफी बड़ी धनराशि प्राप्त होती है। क्या आपने इस दौरान कर कार्यालय के बारे में सोचा है? आम धारणा के विपरीत, निजी बिक्री का लेन-देन, अर्थात अचल संपत्ति की बिक्री, हमेशा कर-मुक्त नहीं होता। इसके विपरीत: यदि आप विवरणों पर ठीक से ध्यान नहीं देते, तो आपकी गर्व करने योग्य आय जल्दी ही घाटे के सौदे में बदल सकती है। यह मार्गदर्शिका बताती है कि अचल संपत्ति की बिक्री पर कब कौन-से कर लगते हैं।
कर-मुक्त बिक्री, सट्टा लाभ वाली बिक्री या व्यावसायिक बिक्री?
कर की दृष्टि से तीन प्रमुख संभावनाओं में अंतर किया जाता है। निजी बिक्री कुछ शर्तों के तहत कर-मुक्त हो सकती है, लेकिन उस पर सट्टा कर भी लग सकता है। इसके विपरीत, व्यावसायिक बिक्री किसी भी स्थिति में कर योग्य होती है। यह निजी व्यक्तियों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको ध्यानपूर्वक जाँचना चाहिए कि इनमें से कौन-सा मामला आप पर लागू होता है।
अचल संपत्ति की बिक्री में कर-मुक्त निजी बिक्री का लेन-देन
निजी व्यक्तियों के लिए सामान्य स्थिति यह है कि उनके पास एक या अधिक घर या अपार्टमेंट होते हैं और वे इनमें से किसी एक अचल संपत्ति को बेचना चाहते हैं। इस स्थिति में राज्य लाभ को अपने पास रखने का अवसर देता है। निर्णायक प्रावधान आयकर कानून की धारा 23 है। शर्त यह है कि आप, मालिक के रूप में,
a) अचल संपत्ति को कम से कम दस वर्षों से अपने स्वामित्व में रखते हों या b) बिक्री से ठीक पहले कम से कम तीन वर्षों तक उस अचल संपत्ति में निवास किया हो। महत्वपूर्ण: इस मामले में न्यायिक निर्णयों के अनुसार एक पूरा कैलेंडर वर्ष, साथ ही उससे पहले दिसंबर का अंतिम दिन और उसके बाद जनवरी का पहला दिन, पर्याप्त हैं।
विशेष रूप से किराये पर दी गई संपत्तियों के मामले में दस वर्ष की स्वामित्व अवधि आमतौर पर निर्णायक होती है। यदि आप इस अवधि का पालन करते हैं या बिक्री से पहले अचल संपत्ति में पर्याप्त समय तक स्वयं निवास करते हैं, तो आपको कोई कर नहीं देना होगा।
एक निजी विक्रेता के रूप में यह भी ध्यान रखें कि आप पाँच वर्षों में तीन से अधिक अचल संपत्तियाँ न बेचें। अन्यथा कर कार्यालय आमतौर पर आपको व्यावसायिक अचल संपत्ति व्यापारी मानेगा और निजी बिक्री के लेन-देन के नियम लागू नहीं होंगे!
सट्टा लाभ वाली निजी बिक्री का लेन-देन
यदि आप अपनी अचल संपत्ति को समय से पहले बेचते हैं और आपने उसका स्वयं उपयोग नहीं किया है, तो आपको बिक्री पर कर देना होगा। हालाँकि, केवल लाभ प्रासंगिक। इसलिए आपको पूरी आय नहीं, बल्कि मोटे तौर पर बिक्री से प्राप्त राशि और खरीद लागत के बीच के अंतर को ध्यान में रखना होगा। अधिक सटीक जानकारी नीचे दी गई है।
पूंजी निवेश से होने वाले लाभों के विपरीत, यहां 25 प्रतिशत की एकमुश्त सट्टा कर दर लागू नहीं होती। बल्कि आप वार्षिक आयकर रिटर्न के तहत अपने व्यक्तिगत कर-दर से लाभ पर कर चुकाते हैं।
निजी बिक्री के इस रूप पर भी तीन-संपत्ति सीमा लागू होती है। यदि आप पांच वर्षों के भीतर तीन से अधिक अचल संपत्तियां बेचते हैं, तो सामान्यतः यह व्यावसायिक बिक्री मानी जाती है।
व्यावसायिक अचल संपत्ति बिक्री
अचल संपत्ति की बिक्री तब व्यावसायिक मानी जाती है और कर की दृष्टि से विशेष रूप से इसका उपचार किया जाता है, जब
- निजी व्यक्ति पांच वर्षों के भीतर तीन से अधिक अपार्टमेंट या मकान बेचते हैं या
- बिक्री व्यावसायिक संपत्तियों से की जाती है (उदाहरण के लिए स्वतंत्र पेशेवरों के मामले में) या
- अचल संपत्ति किसी कानूनी इकाई द्वारा बेची जाती है।
इन मामलों में विक्रेता के रूप में आपको विशेष प्रकार के करों का ध्यान रखना होगा। एक ओर, बिक्री राशि में सामान्यतः बिक्री कर दायित्व शामिल होता है। दूसरी ओर, व्यापार कर लग सकता है। इसके अतिरिक्त, बिक्री को वार्षिक वित्तीय विवरण या आयकर की गणना में शामिल किया जाता है।
विशेष मामला: विरासत में मिली अचल संपत्तियों की बिक्री
उल्लिखित नियम विरासत में मिली अचल संपत्तियों पर भी लागू होते हैं। हालांकि, समय-सीमाएं फिर से शुरू नहीं होतीं। इसका अर्थ है:
- यदि मृतक के पास, उदाहरण के लिए, अचल संपत्ति आठ वर्षों तक थी, तो उत्तराधिकारी इसे अगले दो वर्षों के बाद कर-मुक्त बेच सकते हैं।
- यदि मृतक विरासत से पहले पिछले तीन वर्षों तक किसी मकान में रहता था, तो उत्तराधिकारी उसे तुरंत कर-मुक्त बेच सकते हैं, भले ही वह दस वर्षों से कम समय तक उसके स्वामित्व में रहा हो।
महत्वपूर्ण: अचल संपत्ति के मूल्य के आधार पर विरासत कर भी लग सकता है!
विशेष मामला: भूखंड
कर की दृष्टि से अविकसित भूखंडों का उपचार अचल संपत्तियों की तरह किया जाता है। केवल एक महत्वपूर्ण अंतर है। स्व-उपयोग लागू नहीं होता। इसलिए बिक्री तभी कर-मुक्त होगी जब आप कम से कम दस वर्षों से भूखंड के मालिक हों। अन्य सभी मामलों में बिक्री-लाभ पर कर देना होगा।
अचल संपत्ति की बिक्री पर कौन-से कर लगते हैं?
यदि आप कर-देय हैं, तो आप एक या अधिक प्रकार के करों के अधीन होंगे। निम्न तालिका बताती है कि किस व्यक्ति पर कौन-सा कर लागू होता है। कृपया ध्यान दें कि यह अवलोकन केवल मोटा हो सकता है और व्यक्तिगत मामले में कर विशेषज्ञों से सलाह लेने की अनुशंसा की जाती है।
| कर का प्रकार | राशि | देयता | विशेषता |
|---|---|---|---|
| सट्टा कर | व्यक्तिगत कर दर | बिक्री के समय (आयकर अथवा बैलेंस शीट के माध्यम से) | बिक्री से लाभ |
| व्यापार कर | नगरपालिका के अनुसार | व्यावसायिक बिक्री होने पर | बिक्री से लाभ |
| मूल्य वर्धित कर | वर्तमान कर दर | व्यावसायिक बिक्री होने पर | आधार शुद्ध बिक्री राशि है, इसे खरीद मूल्य में जोड़ दिया जाता है |
| संपत्ति हस्तांतरण कर | नगरपालिका के अनुसार | खरीद के समय | खरीदार द्वारा देय, गणना का आधार खरीद राशि है |
यदि आप निजी विक्रेता हैं और अचल संपत्ति की बिक्री कर योग्य है, तो पूर्व गणना में एक पहलू पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अचल संपत्तियों के अत्यधिक मूल्य के कारण आप शीघ्र ही काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए संभवतः अधिकतम कर दर लागू होगी।
अपेक्षित कर भार का सटीक आकलन करने के लिए अपने व्यक्तिगत मामले की ठोस गणना के लिए कर सलाहकार से अनुरोध करना उचित हो सकता है। कर भार के कारण बहुत-सी अप्रत्याशित धनराशि शीघ्र ही कम हो जाती है और दिखने में बड़ी बिक्री राशि आकर्षक नहीं रह जाती। यह भी ध्यान रखें कि अभी चुकाए जाने वाले ऋण कर संबंधी आकलन में शामिल नहीं होते!
कौन-सी अतिरिक्त लागतें कटौती योग्य हैं?
विक्रेता के रूप में आप केवल लाभ पर कर देते हैं। इसलिए आप अचल संपत्ति के अधिग्रहण मूल्य तथा कुछ अन्य मदों को प्राप्त बिक्री मूल्य से घटा सकते हैं। सरल शब्दों में गणना इस प्रकार है:
बिक्री मूल्य – अधिग्रहण लागत – बिक्री की अतिरिक्त लागतें = कर योग्य लाभ
नई इमारतों की गणना में निर्माण लागतों को आधार बनाया जाता है। अन्य मामलों में पिछली खरीद के समय अचल संपत्ति का मूल्य लागू होता है। कटौती योग्य अतिरिक्त लागतों में वे खर्च शामिल हैं जो बिक्री से सीधे संबंधित होते हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं:
- नोटरी शुल्क,
- ब्रोकर शुल्क,
- भूमि रजिस्टर में बदलाव की लागत,
- विज्ञापन पर खर्च,
- मूल्यांकन रिपोर्ट,
- संभवतः देय मरम्मत और आधुनिकीकरण लागतें (कृपया कर सलाहकार से सलाह लें)।
किराए पर दी गई अचल संपत्तियों में कर संबंधी मूल्यह्रास को भी ध्यान में रखना होता है। इससे बिक्री लाभ बढ़ता है।
किराए की अचल संपत्तियों के लिए AfA का क्या होगा?
यदि आपने अचल संपत्ति में स्वयं निवास नहीं किया है, तो आप वार्षिक मूल्यह्रास का लाभ उठा चुके हैं, जो AfA (सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली परिसंपत्तियाँ) लागू होती हैं। ये घिसावट के कारण संपत्ति के „पुस्तकीय मूल्य“ को कम करती हैं। अचल संपत्तियों के मामले में आम तौर पर खरीद मूल्य का 2 % वार्षिक, अथवा पुरानी इमारतों में 2,5 %, कर उद्देश्यों के लिए मूल्यह्रास के रूप में घटाया जाता है। इससे आपको एक समायोजन मिलता है, क्योंकि खरीद के समय आप खरीद मूल्य को कर में व्यय के रूप में दावा नहीं कर सकते।
समस्या: बिक्री के समय AfA-तालिका के अनुसार मूल्यह्रास को अधिग्रहण लागत से घटा दिया जाता है। इससे व्यवहार में संपत्ति का मूल्य या मूल खरीद मूल्य कम हो जाता है और परिणामस्वरूप बिक्री पर लाभ बढ़ जाता है।
उदाहरण गणना: बेची गई संपत्ति पर कर लगाना
कौन-कौन से कर लग सकते हैं, यह विभिन्न उदाहरण गणनाएँ दिखाती हैं। इन उदाहरणात्मक बिक्री के आधार पर आप कर भार को समझ सकते हैं और अपने लिए मोटे तौर पर गणना कर सकते हैं। हमेशा की तरह: व्यक्तिगत मामले में केवल कोई कर विशेषज्ञ ही सलाह दे सकता है। ये केवल मोटे अनुमानित आंकड़े हैं।
उदाहरण 1: सात वर्ष बाद अपार्टमेंट की बिक्री, स्वयं निवास किया गया
| मद | राशि | टिप्पणी |
|---|---|---|
| बिक्री मूल्य | +132.000 यूरो | |
| पूर्व खरीद मूल्य | -97.000 यूरो | |
| बिक्री की अतिरिक्त लागत | -6.800 यूरो | ब्रोकर, विज्ञापन लागत आदि |
| कर से पहले लाभ | +28.200 यूरो | अतिरिक्त आय के रूप में कर योग्य |
| 42 % पर कर भार | 11.840 यूरो | अनुमानित दर, जो कम हो सकती है |
| कर के बाद लाभ | +16.360 यूरो |
उदाहरण 2: छह वर्ष बाद मकान की बिक्री, पूरी तरह किराए पर दिया गया
| मद | राशि | टिप्पणी |
|---|---|---|
| बिक्री मूल्य | +625.000 यूरो | |
| पूर्व खरीद मूल्य | -500.000 यूरो | |
| बिक्री की अतिरिक्त लागत | -22.500 यूरो | ब्रोकर, विज्ञापन लागत आदि |
| AfA के अनुसार मूल्यह्रास (खरीद राशि का वार्षिक 2 %) | +60.000 यूरो | सरलीकृत अनुमान, क्योंकि भूमि का मूल्य वास्तव में अलग से घटाया जाना चाहिए |
| कर से पहले लाभ | +162.500 यूरो | अतिरिक्त आय के रूप में कर योग्य |
| 42 % पर कर भार | 68.250 यूरो | अनुमानित दर, जो कम हो सकती है |
| कर के बाद लाभ | +94.250 यूरो | AfA-मूल्यह्रास सहित |
उदाहरण 3: 2 वर्ष बाद विला की बिक्री, किराए पर दी गई
| मद | राशि | टिप्पणी |
|---|---|---|
| बिक्री मूल्य | +1.650.000 यूरो | |
| पूर्व खरीद मूल्य | -1.650.000 यूरो | |
| बिक्री की अतिरिक्त लागत | -8.000 यूरो | आधुनिकीकरण पर खर्च, ब्रोकर के बिना सीधी बिक्री |
| AfA के अनुसार मूल्यह्रास (खरीद राशि का वार्षिक 2 %) | +66.000 यूरो | सरलीकृत धारणा, क्योंकि भूमि का मूल्य वास्तव में घटाना होगा |
| कर से पहले लाभ | +58.000 यूरो | अतिरिक्त आय के रूप में कर योग्य |
| 42 % पर कर भार | 24.360 | अनुमानित दर, जो कम हो सकती है |
| कर के बाद लाभ | +33.640 यूरो यूरो | AfA मूल्यह्रास सहित |
तीनों उदाहरण दिखाते हैं कि विभिन्न चरों की धारणा के तहत कर योग्य लाभ कितना अलग-अलग हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है: लाभ आपकी वार्षिक आय बढ़ाता है और इस प्रकार कर योग्य कुल राशि भी बढ़ती है।
AfA के अनुसार मूल्यह्रास लागू होने के बाद कर-गणित को समझना कई लोगों के लिए आसान नहीं होता। क्योंकि तब लाभ का मार्जिन “केवल” कागज पर बढ़ता है। चूंकि आपको अतीत में मूल्यह्रास से पहले ही लाभ मिल चुका है, लेकिन यह लाभ में शामिल हो जाता है, इसलिए यह हिस्सा नकद रूप में उपलब्ध नहीं होता। परिणामस्वरूप, उदाहरण 2 और उदाहरण 3 के लाभ केवल गणनात्मक राशियां हैं, जिनमें यह पहले से प्राप्त कर-कमी शामिल है। इसलिए निर्धारित लाभ कर की दृष्टि से सही हैं, लेकिन बिक्री से प्राप्त वास्तविक नकद अतिरिक्त लाभ के समान नहीं हैं। वास्तविक लाभ प्राप्त करने के लिए शुद्ध लाभ AfA मूल्यह्रास से मिले पिछले कर लाभों से अधिक होना चाहिए।
नुकसान होने पर क्या होता है?
यह संभव है कि आपको नुकसान हो। ऐसा तब हो सकता है जब आप बिक्री के लिए मजबूर हों या आपकी संपत्ति का मूल्य घट गया हो। आपको नुकसान पर कर नहीं देना होगा। लेकिन आप इसे अन्य आय के साथ समायोजित भी नहीं कर सकते। एक अपवाद लागू होता है: इससे आप अन्य संपत्ति बिक्री से हुए लाभ को कम कर सकते हैं। केवल तभी नुकसान कर-कमी का प्रभाव डालता है।
विदेश में घर बेचने पर क्या होता है?
यदि आप किसी अन्य देश में कर-उत्तरदायी हैं, तो वहां के नियम लागू होंगे। यदि आप विदेश में कोई संपत्ति बेचते हैं, तो कर संबंधी प्रासंगिकता में कोई बदलाव नहीं होता। यदि आप जर्मनी में कर-उत्तरदायी हैं, तो लाभ पर सामान्य रूप से कर देना होगा। संदेह की स्थिति में आपको किसी कर विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।
क्या रियल एस्टेट की बिक्री को वित्तीय कार्यालय से छिपाया जा सकता है?
कभी-कभी निजी व्यक्ति रियल एस्टेट बिक्री से प्राप्त लाभ घोषित नहीं करते। इनमें से कई इस विश्वास में ऐसा करते हैं कि निजी बिक्री हमेशा कर-मुक्त होती हैहै। हालांकि, यदि कर देय हों और आप विक्रेता के रूप में लाभ की जानकारी कर कार्यालय को न दें, तो यह कर चोरी मानी जाएगी। चूंकि कर कार्यालय को खरीदार द्वारा भुगतान किए जाने वाले अचल संपत्ति हस्तांतरण कर के माध्यम से स्वामित्व परिवर्तन की जानकारी नवीनतम रूप से मिल जाएगी, इसलिए कर कार्यालय का पत्र आने में अधिक समय नहीं लगेगा। इसलिए नियम यह है: अचल संपत्ति की बिक्री से होने वाले कर योग्य लाभ की हमेशा घोषणा करें।
